क्या आप बिना ATM कार्ड के ATM से पैसे निकालना चाहते है ?????

💳💳💳💳💳💳💳💳💳💳💳💳💳💳💰💰💰💰💰💰💰💰💰💰💰💰💰💰

देश में बैंक अकाउंट होल्डर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, यूजर्स के बीच एटीएम मशीन और एटीएम कार्ड का चलन बढ़ता जा रहा है। एटीएम कार्ड बैंक में आपके खुद के जमा किए पैसों को कभी भी निकालने की आजादी देता है। लेकिन, इन सबके बीच एटीएम मशीन से पैसा निकालने जाते समय अगर आप अपना एटीएम कार्ड घर पर ही भूल आए हों, तो आप यकीकन अफसोस जताते हुए वापस चले जाएंगे। लेकिन, सोचिए अगर आप बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकें, तो कैसा रहेगा।



आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसा निकल जाए। लेकिन जनाब ये संभव हो चुका है। बिना एटीएम और डेबिट कार्ड के पैसा निकाला जा सकता है।

जाने यहाँ पूरा प्रोसेस

खुद को करें रजिस्टर 

इस सुविधा को पाने के लिए सबसे पहले आपको इस बैंक में खुद को रजिस्टर कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन बैंक की शाखा या बैंक इंटरनेट बैकिंग की मदद से भी हो सकेगा। वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको बैंक कस्टमर सर्विस सेंटर पर कॉल करने का विकल्प भी मिला हुआ है।

मिलेगा 4 अंकों वाला MPIN 

एक बार बैंक में रजिस्टर होने के बाद यूजर को 4 अंकों का एक एमपिन (मोबाइल पर्सनल आईडेंटीफिकेशन नंबर) मिलेगा। यह नंबर एटीएम पिन की ही तरह होगा। इसे यूजर ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेगा।

मोबाइल एप्लिकेशन करें डाउनलोड

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको उस बैंक से जुड़ी एप्लीकेशन अपने मोबाइल पर डाउनलोड करनी पड़ेगी। यूजर्स को इसके लिए एसएमएस चैनल का ऑप्शन भी दिया गया है। इसके माध्यम से बैंक इस एप्लीकेशन का वेब लिंक आपके मोबाइल पर भेज देगा।

ATM जैसी ही है सुविधाएँ 

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकालने की यह सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ठीक एटीएम कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी। इसकी मदद से यूजर इंट्रा बैंक, मोबाइल टू मोबाइल, मोबाइल टू एकाउंट फंड ट्रांसफर और नेट इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रासफर सभी कर सकेंगे। वहीं, इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) भी इस मोबाइल एप्लीकेशन का फीचर रहेगा।

लिमिट 

अब आपके दिमाग में बिना एटीएम कार्ड के पैसा निकालने की लिमिट के बारे में भी सवाल उठ रहे होंगे। हम आपको इसका जवाब भी दे देते हैं। दरअसल, एमपिन की मदद से आप 5000 रुपए प्रति दिन की लिमिट तक पैसा निकाल सकेंगे।

आईएमपीएस के तहत फंड ट्रांसफर में यह लिमिट बढ़कर 30000 रुपए प्रति दिन हो जाएगी। एसएमएस के संबंध में यह लिमिट 4000 रुपए प्रति दिन है। हालांकि, सभी बिल पेमेंट को लेकर लिमिट हर दिन 20000 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन है।

निकाल सकेगें पैसा 

रजिस्ट्रेशन और एमपिन मिलने के बाद आप कैसे पैसा निकालेंगे?, इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड की गई मोबाइल एप्लीकेशन खोलें। फिर उसके बाद एमपिन डालकर कार्डलेस विथड्रॉल बटन पर क्लिक करें। ध्यान रहे क्लिक करने से पहले जितना पैसा निकालना चाहते हैं वो डालें।
सब्मिट करते ही बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक अस्थायी पासवर्ड भेजेगा। इस पासवर्ड की मदद से आपको एप्लीकेशन में जाकर दूसरा पासवर्ड भी जनरेट करना होगा।

कैश ओन मोबाइल सेलेक्ट करें 

अब आप एटीएम मशीन स्क्रिन पर दिए जाने वाले कैश ऑन मोबाइल ऑप्शन को चुनें। इसके बाद आप मांगे गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर, एमाउंट, बैंक द्वारा भेजा गया अस्थायी पासवर्ड और खुद से जनरेट किया पासवर्ड डालें।
इन चारो के मैच करने पर आपके द्वारा मांगा गया एमाउंट एटीएम मशीन से बाहर आ जाएगा। इस एप्लीकेशन की मदद से आप थर्ड पार्टी को भी पैसा भेज सकेंगे।

Note 👉

वर्तमान में यह सुविधा कुछ ही बैंक दे रहे हैं। अभी सभी बैंकों ने ये सुविधा नहीं शुरू की है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आप अपने बैंक से संपर्क करे की वो यह सुविधा दे रहा है या नहीं।

💮♻💮♻💮♻💮♻💮♻
..............................
..................................
1.Tallentindia.blogspot.com आपके लिये बनाई गयी है।
2. इसलिये हम अापसे यहॉ प्रस्‍तुत लेखों के बारे में आपकी विचार और टिप्‍पणी की अपेक्षा रखते हैं।
3. आपकी सही टिप्‍पणी ब्लॉग  को सुधारने और मजबूत बनाने में हमारी सहायता करेगी।
4. हम आपसे टिप्पणी में सभ्य शब्दों के प्रयोग की अपेक्षा करते हैं।
आप हमें इन सोशल नेटविर्कंग साइट पर भी फॉलो कर सकते हैं -

Gmail में हमें फॉलो करें 📒
क्लिक करें 📲
Whatapps में सम्पर्क करें 📲
9793429064

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट